महिलाओ की इन्हीं गलतियों की वजह से बढ़ जाता है उनमे ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा

0
279

आजकल महिलाओं में होने वाले बीमारियों में एक आम बीमारी है ब्रेस्ट कैंसर. ये एक ऐसी बीमारी है जिसका यदि सही समय पर इलाज नहीं करवाया गया तो ये जानलेवा भी होती है. अधिकांश महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का होना जेनेटिक भी होता है जबकि 80 प्रतिशत महिलाओं में इस बीमारी की वजह गलत खानपान और लाइफस्टाइल होती है. आज हम आपको महिलाओं की कुछ ख़ास गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिस वजह से वो ब्रेस्ट कैंसर की शिकार बन सकती हैं. तो आईये जानते हैं की आखिर कौन सी हैं वो गलतियां जो महिलाओं में इस जानलेवा बीमारी का कारण बन जाता है. Cause Of Breast Cancer in Women

इन आदतों की वजह से महिलाएं हो सकती हैं ब्रेस्ट कैंसर की शिकार

कई कैंसर स्पेशलिस्ट का कहना है की अक्सर महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का कारण उनके द्वारा लिए जाने वाले भोज्य पदार्थ और उनकी लाइफस्टाइल होती है. खानपान के आदतों का ख़राब होने की वजह से ही महिलाओं में विशेष कर ब्रेस्ट कैंसर की समस्या उत्पन्न होती है. इसके अलावा अव्यवस्थित लाइफस्टाइल और डिप्रेशन आदि भी ब्रेस्ट कैंसर के मुख्य कारण होते हैं. इन सब कारणों के अलावा महिलाओं में कुछ ऐसी ख़ास आदतें होती हैं जिस वजह से भी वो ब्रेस्ट कैंसर की शिकार हो जाती हैं.

Cause Of Breast Cancer in Women

महिलाएं आम तौर पर इन गलत आदतों की वजह से ब्रेस्ट कैंसर का शिकार होती हैं

– कुछ ब्रेस्ट कैंसर स्पेशलिस्ट का कहना है की आजकल अधिकांश महिलाएं फैशन की आड़ में अंडर वायर ब्रा का इस्तेमाल करती है जिससे की काफी समय तक ऐसे ब्रा पहने रहने की वजह से महिलाओं के ब्रेस्ट के लसिका प्रणाली पर बुरा प्रभाव पड़ता है और ब्रेस्ट कैंसर की शिकार हो जाती हैं.

– इसके अलावा अक्सर महिलाएं जो शहरों में रहती हैं उनमें ब्रेस्ट कैंसर की समस्या सबसे ज्यादा रहती है क्यूंकि उनकी लाइफस्टाइल का एक हिस्सा स्मोकिंग और अल्कोहल बन जाता है. नियमित रूप से स्मोकिंग और अल्कोहल का सेवन भी महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का कारण बन जाता है.

– गावं में रहने वाली महिलाओं की तुलना में शहर में रहने वाली महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की समस्या ज्यादा होती है क्यूंकि प्रदूषण में ब्रेस्ट कैंसर का एक मुख्य कारण है.

– इसके अलावा वैसी महिलाएं जो अक्सर किसी का किसी वजह से टेंशन में या डिप्रेशन में रहती हैं उनमें भी ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है.

– कुछ कैंसर स्पेसिलिस्ट का मानना है की ब्रेस्ट कैंसर की समस्या वैसी महिलाओं को हो भी हो सकती है जो प्रेगनेंसी के बाद अपने बच्चे को ज्यादातर दूध नहीं पिलाती हैं.

– आजकल हाई प्रोफाइल महिलाओं में प्लास्टिक सर्जरी करवाने की वजह से भी ब्रेस्ट का कैंसर की समस्या उत्पन्न होती हैं.

Cause Of Breast Cancer in Women

ब्रेस्ट कैंसर जुड़े इन गलतियों को ध्यान में रखते हुए अगर महिलाएं एक रूटीन लाइफ जिए और खानपान सही रखें तो इस जानलेवा बीमारी से बाख सकती हैं. एक बात और ध्यान रखना महिलाओं के लिए बेहद अवश्यक है और वो ये हैं की महिलाएं भूलकर भी अंडर वायर ब्रा का इस्तेमाल ना करें और हमेशा सोने से पहले ब्रा उतार दें. एक स्वस्थ्य और सुखी जीवन जीने के लिए इन नियमों का पालन अवश्य करें.

यह भी पढ़ें : गर्भावस्था के दौरान तरबूज़ खाने के दस कमाल के फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here