सुहागिन महिलाओं को भूलकर भी ये 5 चीजें किसी और को नहीं देनी चाहिए, पड़ता है बुरा प्रभाव

0
537

भारत एक पारम्परिक देश है, जहाँ कई तरह की परम्पराएं समाज में मानी जाती है। कई ऐसी भी परम्पराएं हैं जो सदियों से चली आ रही हैं। इनमें से ही एक परम्परा यह भी है जो सुहागिन महिलाओं से जुडी हुई है। सुहागिन महिलाओं को 5 ऐसी चीजों को किसी को ना देनें की सलाह दी गयी है। ऐसा क्यों कहा गया है आज हम आपको उसी के बारे में बतानें जा रहे हैं। आप तो जानते ही हैं कि एक महिला को दो घरों में अपना जीवन बिताना पड़ता है। शादी के बाद हर महिला के जीवन में कई बदलाव आते हैं। उन्हें कई नए रिश्ते भी मिलते हैं। Married Women Should Not Share These Things

चीजें शेयर करनें से हो जाता है पति के साथ रिश्ता खराब:

अक्सर शादी के बाद सुसराल में नई-नई बहू को अपनी सास, ननद भाभी या घर के अन्य सदस्यों के साथ अपनी कुछ चीजें शेयर करनी पड़ती है। लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं, जिन्हें किसी भी सुहागिन महिला को किसी शादीशुदा महिला के साथ शेयर ना करनें की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि उन चीजों को शेयर करनें से पति के साथ उसका रिश्ता खराब हो जाता है। आज हम आपको उन्ही चीजों के बारे में बतानें जा रहे हैं जो शादीशुदा महिलाओं को किसी से शेयर नहीं करना चाहिए।

इन चीजों को ना करें किसी के साथ शेयर:

सिंदूर:

Married Women Should Not Share These Things

हिन्दू संस्कृति में शादीशुदा महिलाओं के लिए सिंदूर लगाना बहुत ही जरुरी होता है, इसे सुहाग की निशानी के तौर पर जाना जाता है। इसके बारे में कहा जाता है कि एक सुहागिन महिला को अपने सिंदूर की डिबिया को किसी अन्य महिला के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही यह भी कहा जाता है कि जब भी सिंदूर लगायें तो अकेले में लगायें या सर पर दुपट्टा रखकर ही लगायें। ऐसा ना करनें पर पति-पत्नी के रिश्ते पर किसी की नजर लग सकती है।

काजल:

काजल महिलाओं के श्रृंगार के लिए बहुत ही जरुरी होता है। बिना काजल के किसी भी सुहागन का श्रृंगार अधुरा माना जाता है। ज्यादातर महिलाएँ अपने काजल को किसी और के साथ शेयर कर लेती हैं। ऐसा करनें वाली महिलाओं का उनके पति के साथ प्यार कम हो जाता है। इसलिए काजल भी शेयर ना करनें की सलाह दी जाती है।

मेहंदी:

एक सुहागन को जब तक मेहन्दी ना लगायी जाए, कुछ ना कुछ कमी सी लगती है। कई महिलाएँ अपनी मेहन्दी भी दूसरी महिलाओं के साथ शेयर करती हैं। ऐसा माना जाता है कि अपनी मेहंदी किसी और को लगानें से पति का प्यार बंट जाता है और उनका आकर्षण आपके प्रति कम हो जाता है।

बिंदी:

बिंदी भी एक सुहागन महिला के श्रृंगार में चार चाँद लगाता है। अपने माथे की बिंदी उतारकर किसी अन्य महिला को लगाना अशुभ माना जाता है। इसलिए अपनी बिंदी भी किसी महिला के साथ शेयर नहीं करना चाहिए।

चूड़ियाँ और पायल:

चूड़ियाँ और पायल भी सुहागन महिला के श्रृंगार के लिए बहुत जरुरी होती हैं। इसके बारे में भी कहा जाता है कि यह किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here